Sunday, 25 July 2021

Career opportunities in digital marketing in India

 डिजिटल मार्केटिंग। एक फैंसी शब्द जो हर उद्योग में सामने आता है। इसमें संगठनों और पेशेवरों के लिए समान रूप से अवसरों की एक पूरी दुनिया है। तो, के डिजिटल  marketing क्या है पर चर्चा शुरू करते हैं।

जब भी हम किसी उत्पाद या सेवा या ऐसी किसी भी चीज़ का विज्ञापन या मार्केटिंग करते हैं जिसे ऑनलाइन माध्यम से बेचा जा सकता है, तो वह डिजिटल मार्केटिंग के दायरे में आती है। जब आप टेलीविज़न विज्ञापन या ईमेल मार्केटिंग अभियान शुरू करते हैं, तो आप विभिन्न डिजिटल चैनलों जैसे मोबाइल एप्लिकेशन, सोशल मीडिया, ईमेल, सर्च इंजन आदि से जुड़ते हैं।

विश्वास है कि डिजिटल मार्केटिंग एक नई अवधारणा है, आप एक हिमालयी गलती कर रहे होंगे। दरअसल बात 10 साल पुरानी है। 2000 के दशक की शुरुआत में, जब रेडियो का जन्म हुआ, दुनिया ने डिजिटल मार्केटिंग का पहला उदाहरण देखा।

बाजार के लिए यह पता लगाने की है कि इस चैनल बाजार के उत्पादों और सेवाओं के लिए इस्तेमाल किया जा सकता कठिन नहीं था। तभी पहली डिजिटल रणनीति बनाई गई थी। तब से, हमने केवल उन प्रक्रियाओं को नया रूप दिया है जिनके कारण विभिन्न प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग का विकास हुआ है।


3.3 अरब लोग किसी न किसी क्षमता में सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं

डिजिटल मार्केटिंग क्या है इसका पता लगाने और समझने से पहले, आइए मार्केटिंग की मूल अवधारणा से शुरुआत करें।


मार्केटिंग एक व्यापक शब्द है जिसमें किसी व्यवसाय की सेवाओं को बढ़ावा देने या ग्राहकों को उत्पाद बेचने से संबंधित हर गतिविधि शामिल है। उदाहरण के लिए, घर-घर जाकर बिक्री करना एक प्रकार की मार्केटिंग है। पैम्फलेट और अखबार के विज्ञापन भी एक प्रकार की मार्केटिंग है। व्यापार प्रदर्शनी या एक्सपो में स्टॉल भी एक प्रकार की मार्केटिंग है।

इन सभी माध्यमों के माध्यम से, एक बाज़ारिया या व्यवसाय अपने उत्पाद या सेवा को बेचने या बढ़ावा देने का प्रयास करता है। इन सभी पहलुओं में, आप देखेंगे कि हालांकि तरीका और मकसद बदल सकता है, ग्राहक की उपस्थिति सुसंगत है। समाचार पत्रों के विज्ञापन कई संभावित ग्राहकों द्वारा देखे जाते हैं और प्रदर्शनियों में कई उपयोगकर्ता भाग लेते हैं।

हर बार जब बाज़ारिया ग्राहक के साथ संचार करता है, कोई उत्पाद वितरित करता है, या उत्पाद के बारे में एक साधारण बातचीत करता है, तो वे अपनी सेवा या उत्पाद का विपणन कर रहे होते हैं। लक्ष्य नए ग्राहकों को आकर्षित करना और मौजूदा ग्राहकों को संतुष्ट और खुश रखना है। इस प्रक्रिया में, कई व्यवसाय फीडबैक लूप भी ढूंढते हैं जो उन्हें अपने उत्पाद या सेवा या आंतरिक प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है

Online Marketing


कुछ, ऑनलाइन होने का अर्थ है इंस्टाग्राम और फेसबुक के माध्यम से परिवार और दोस्तों से जुड़े रहना। दूसरों के लिए, इसका अर्थ है इंटरनेट पर कुछ भी खोजने और खोजने की क्षमता। इसी तरह हर व्यक्ति का ऑनलाइन का अलग-अलग अर्थ होता है जो कि सभी सत्य हैं।

लेकिन, क्या आपने ध्यान दिया कि ये सभी अभी भी एक प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग हैं? फेसबुक और इंस्टाग्राम हमें सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग करने का मौका देते हैं और सर्च इंजन हमें एसईओ या पीपीसी मार्केटिंग का उपयोग करने की अनुमति देते हैं।

सीधे शब्दों में कहें, जब हम ऑनलाइन शब्द के बारे में सोचते हैं, तो कई डिजिटल मार्केटिंग चैनलों की उपलब्धता के कारण मार्केटिंग अपने आप जुड़ जाती है। ये चैनल बाजार के उत्पादों और सेवाओं के लिए विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं, ग्राहक अनुभव को वैयक्तिकृत करते हैं, और क्रॉस-चैनल मार्केटिंग निष्पादित करते हैं

जबकि हमें वास्तव में डिजिटल मार्केटिंग के बारे में विस्तार से चर्चा करने की आवश्यकता नहीं है, यहाँ अवधारणाओं का संक्षिप्त विवरण दिया गया है।

Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल चैनलों का उपयोग अधिक संख्या में दर्शकों तक पहुंचने और पहले की तुलना में व्यापक ग्राहक आधार बनाने के लिए कर रही है। एक विशाल ग्राहक आधार की आसान उपलब्धता के कारण, इंटरनेट मार्केटिंग व्यवसाय को पारंपरिक स्रोतों की तुलना में अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद करती है।


इसके अलावा, यदि आप सोच रहे हैं कि ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है या इंटरनेट मार्केट क्या है, तो ये डिजिटल मार्केटिंग के पर्यायवाची हैं।

यहां डिजिटल मार्केटिंग के उदाहरण दिए गए हैं। नीचे विस्तार से बताई गई डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों के प्रकारों की जाँच करें

Social Media Marketing

Search Engine Optimization 

Email Marketing

Content Marketing

Marketing Automation

Affiliate Marketing


1 Content Marketing


सामग्री विपणन एक और आवश्यक पहलू है। यह विपणक द्वारा दर्शकों को लगातार मूल्यवान सामग्री वितरित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक दृष्टिकोण है। यह एक स्पष्ट उद्देश्य के साथ दर्शकों के आधार की पहचान करने में मदद करता है

उदाहरण के लिए, यदि आप कृत्रिम बुद्धि-आधारित सॉफ़्टवेयर बेच रहे हैं, तो आप कृत्रिम बुद्धिमत्ता के बारे में लिख सकते हैं। विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग चैनलों के माध्यम से इस सामग्री पृष्ठ पर आने वाले लोग आपके लक्षित दर्शक बन जाते हैं


डिजिटल मार्केटिंग के तहत कंटेंट मार्केटिंग की परिभाषा को ड्रिल-डाउन करें।

विभिन्न प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग चैनलों के माध्यम से लक्षित दर्शकों के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए यह एक दीर्घकालिक, रणनीतिक दृष्टिकोण है। इस संबंध को बनाने के लिए नियमित रूप से दर्शकों को उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री की पेशकश की जाती है।


यह ध्यान रखना आवश्यक है कि अपने दर्शकों को हर समय प्रचार सामग्री वितरित करना दर्शकों के लिए कोई मूल्य नहीं है। सामग्री विपणन का रहस्य उपयोगकर्ता को मूल्य प्रदान करने में निहित है।

Email Marketing


कई विपणक के लिए, डिजिटल मार्केटिंग क्या है, इस सवाल का जवाब ईमेल मार्केटिंग में है। यह उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के सबसे पुराने तरीकों में से एक है। यह आपको वेबसाइट ट्रैफ़िक में सुधार करने, लीड जनरेशन प्रक्रिया को बढ़ाने और उत्पाद से संबंधित वास्तव में, यदि आप नियमित रूप से मूल्यवान सामग्री प्रदान करते हैं, तो उपयोगकर्ता आपके न्यूज़लेटर या नियमित ईमेल अभियानों के लिए साइन अप करने की अधिक संभावना रखते हैं। में मदद करता है

वास्तव में, यदि आप नियमित रूप से मूल्यवान सामग्री प्रदान करते हैं, तो उपयोगकर्ता आपके न्यूज़लेटर या नियमित ईमेल अभियानों के लिए साइन अप करने की अधिक संभावना रखते हैं।


यहां डिजिटल मार्केटिंग ईमेल अभियानों के प्रकार दिए गए हैं जो सही तरीके से निष्पादित होने पर आपको लाभ प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं:

-उत्पाद या सेवा बेचने के बाद अनुवर्ती ईमेल

-ग्राहक का स्वागत करने और उन्हें परिचित कराने के लिए ईमेल

-ईमेल के माध्यम से अवकाश प्रस्तावों और प्रचारों का प्रसारण करें

-अपने ब्लॉग की सदस्यता के लिए ईमेल करें

उपरोक्त सभी डिजिटल विधियों का प्रभावी उप-कार्य निष्पादन के माध्यम से उपयोग किया जा सकता है। आप एक संदर्भ के रूप में डिजिटल मार्केटिंग के उदाहरणों में से एक ले सकते हैं, अपने ईमेल अभियान के लिए एक लैंडिंग पृष्ठ बनाकर ग्राहक को ईमेल में सीटीए खोजने में मदद करने के लिए जो एक मूल्यवान वेबपेज पर पुनर्निर्देशित है


ऊपर उपयोग किए गए कई डिजिटल मार्केटिंग उदाहरणों को केवल सही मार्गदर्शन और सहायक तकनीकों के साथ ठीक से निष्पादित किया जा सकता है। इसका ज्ञान एक कोर्स के माध्यम से प्राप्त किया जाता है जो आपको विस्तार से ऑनलाइन मार्केटिंग में मदद करता है।

2Search Engine Optimization

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को संक्षेप में SEO के नाम से भी जाना जाता है। इस प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग विपणक द्वारा वेबसाइट की सामग्री को एक खोज इंजन की जैविक सूची में प्रदर्शित करने के लिए अनुकूलित करने के लिए किया जाता है।
इसका सीधा सा मतलब है कि विपणक पूरी वेबसाइट की सामग्री और विभिन्न पहलुओं को अनुकूलित करते हैं ताकि खोज इंजन के लिए आपकी वेबसाइट को खोज के शीर्ष पृष्ठों में दिखाना आसान हो सके।
हम इस अवधारणा को तोड़ते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है, यहाँ हमें क्या मिलेगा


कल्पना कीजिए कि आप डिजिटल मार्केटिंग क्या है, इसकी खोज करते हैं; आपको लाखों Google खोज परिणाम प्राप्त होंगे लेकिन इन सभी वेबसाइटों के माध्यम से जाना होगा

आप शायद सर्च पेज के दूसरे पेज पर भी नहीं गए होंगे।

ऑर्गेनिक तरीकों से अपनी वेबसाइट के पेजों को सर्च इंजन के इस पहले पेज पर रखने की कला को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहते हैं। यह खोजशब्द अनुकूलन और कई अन्य तकनीकों के माध्यम से प्राप्त किया जाता है।

कई विपणक ब्लैक हैट एसईओ तकनीकों को सीखते हैं और उनका उपयोग करते हैं। आप इससे दूर रहना चाह सकते हैं। जबकि ब्लैक हैट SEO आपको जल्द ही पहले पेज पर ला सकता है, यह आपकी वेबसाइट को जल्द ही ब्लॉक कर देगा।

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