डिजिटल मार्केटिंग चैनल सभी को करियर विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। आपको रटकर सीखने की जरूरत नहीं है। आपको बस व्यावहारिक रूप से जो कुछ भी लागू करना है
उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो कोडिंग को समझता है और उसका आनंद लेता है, वह वेब डिज़ाइनर या UI डिज़ाइनर बन सकता है। डिजिटल दुनिया में, वेब कोडर्स को बहुत महत्व दिया जाता है
कोडिंग आपकी शैली नहीं है, आप एक कंटेंट राइटर बन सकते हैं और कंटेंट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग डोमेन में आपके लिए अंतहीन विकल्प हैं।
हमने इनमें से कुछ करियर विकल्पों के बारे में नीचे विस्तार से बताया है। इसमें गोता लगाएँ और पता लगाएं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है, यह सीखना आपके करियर को कैसे बढ़ा सकता है।
जबकि कई नौकरी भूमिकाएँ हैं जो इसमें पेशेवरों द्वारा ग्रहण की जा सकती हैं, हम उपर्युक्त डिजिटल मार्केटिंग उदाहरणों से संबंधित लोगों पर चर्चा करेंगे।यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि ज्यादातर समय, एक डिजिटल मार्केटर एक साथ कई नौकरी की भूमिकाओं के लिए जिम्मेदार होता है। वे सोशल मीडिया मार्केटिंग के साथ-साथ कंटेंट मार्केटिंग को एक साथ संभाल सकते हैं।
Content Marketer -
सोशल मीडिया के लिए सामग्री बनाना न केवल व्याकरणिक रूप से सुदृढ़ होना है बल्कि आकर्षक सामग्री लिखना भी है। आपको कम शब्दों में ज्यादा देना होगा।
एक कंटेंट मार्केटर होने के लिए अद्वितीय और मूल्यवान सामग्री लिखने की अपेक्षा की जाती है। वास्तव में, उनसे टीम का इनोवेशन हाउस होने की उम्मीद की जा सकती है।
Pay Per Click (PPC)-
प्रति क्लिक भुगतान विपणन विशेषज्ञ प्रासंगिक कीवर्ड का पता लगाने, बजट की योजना बनाने और बोलियों की निगरानी के लिए विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग चैनलों का उपयोग करते हैं। उन्हें विज्ञापनों, लैंडिंग पेजों और कीवर्ड्स के बीच तालमेल बिठाना पड़ता
है
Social Media Manager -
वर्तमान में, सोशल मीडिया मैनेजर की नौकरी की भूमिका चलन में है। आपको एंड-टू-एंड सोशल मार्केटिंग का प्रबंधन करना होगा जिसमें कई डिजिटल मार्केटिंग चैनल शामिल हैं।
आपने इसे सही ढंग से समझा है, एक मौका है कि आप पहले से ही जानते हैं कि सोशल मीडिया डिजिटल मार्केटिंग परिभाषा के एक बड़े हिस्से को पकड़ लेता है।
आपको ट्वीट करना होगा, फेसबुक पोस्ट को अपडेट करना होगा, रुझानों को ट्रैक करना होगा, प्रश्नों का उत्तर देना होगा और अन्य कार्यों को भी अंजाम देना होगा। अभियानों को सफलतापूर्वक चलाने के लिए एक दूसरे के सहयोग से ईमेल मार्केटिंग, एनालिटिक्स और अन्य सोशल मीडिया पहलुओं का भी उपयोग करना होगा।
Web Designer/Web Developer-
दोनों शब्दों में अंतर है। एक वेब डेवलपर वेबसाइट और majorly इसके बारे में कोडिंग भाग के विकास के लिए केवल जिम्मेदार है। हालाँकि, एक वेब डिज़ाइनर के पास और भी कई ज़िम्मेदारियाँ होती हैं। वे वेबसाइट को डिजाइन करने, कोडिंग, परीक्षण और फिर से डिजाइन करने के लिए जिम्मेदार हैं।
Search engine Optimization Executive -
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन वेब पेज की सर्च इंजन रैंकिंग को व्यवस्थित रूप से बेहतर बनाने में मदद करता है। इसका मतलब यह है कि एक एसईओ पेशेवर से संबंधित पृष्ठ की रैंकिंग को आगे बढ़ाने के लिए वेबसाइट, कीवर्ड और सामग्री को अनुकूलित करने की अपेक्षा की जाती है। इसे हासिल करने के लिए कई तकनीकें हैं, और सर्च इंजन के स्मार्ट होने के साथ, SEO आज एक वास्तविक कार्य है।
हालांकि इस क्षेत्र में प्रवेश करना या विभिन्न प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग के लिए विकल्प खोजना आसान है, लेकिन डिजिटल मार्केटिंग सीखना आसान नहीं है। इस पर कोई आधिकारिक डिग्री या प्रमुख नहीं हैं।
इस क्षेत्र के अधिकांश लोग आपको बताएंगे कि वे इसमें डिग्री पूरी करना या इसमें परास्नातक कोर्स करना कैसे पसंद करेंगे। हालांकि, फिलहाल यह संभव नहीं है।भले ही कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय डिजिटल मार्केटिंग में एक विषय के रूप में एक पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, लेकिन वे ज्यादा पेशकश नहीं करते हैं। केवल डिजिटल मार्केटिंग परिभाषा का अवलोकन करने या अकादमिक ज्ञान प्राप्त करने से आपको कुछ भी हासिल करने में मदद नहीं मिलेगी। इन पाठ्यक्रमों में व्यावहारिक ज्ञान का अभाव एक शून्य पैदा करता है जो आपको सफलता प्राप्त करने से रोक सकता है।
इसके अलावा, यह एक विशाल अनुशासन है जिसे एक सेमेस्टर या एक व्याख्यान में नहीं सीखा जा सकता है। आपको इसके पहलुओं का संपूर्ण ज्ञान प्राप्त करने के लिए स्वयं को अवधारणाओं के प्रति समर्पित करना होगा। बदलते उद्योग मानदंड और क्षेत्र में बढ़ते डोमेन इस कार्य को और भी जटिल बना देते हैं।
हालांकि, निराश न हों। इसका एक समाधान है। आप विभिन्न स्रोतों से सहायता प्राप्त कर सकते हैं जैसे ऑनलाइन ट्यूटोरियल, उद्योग जगत के विद्वान नेताओं से ब्लॉग पोस्ट, और तृतीय-पक्ष पाठ्यक्रम।
विकल्पों का अन्वेषण करें, उस डोमेन का विश्लेषण करने के लिए उपरोक्त अनुभागों की जांच करें जिसमें आप विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं, और फिर आगे बढ़ें। लेकिन, याद रखें कि एक डिजिटल मार्केटर बनने के लिए, आपको इंटरनेट मार्केटिंग क्या है, डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार और डिजिटल मार्केटिंग के उदाहरणों की जानकारी होनी चाहिए। बेशक, आपका नियोक्ता आपसे एक दिन SEO करने और दूसरे दिन सामग्री करने के लिए नहीं कहेगा, लेकिन आपको यह पता होना चाहिए।
इसकी वजह इसमें बहुत सी चीजें हैं जो आपस में जुड़ी हुई हैं। उदाहरण के लिए, आप SEO कीवर्ड खोजते हैं जो आपको विशिष्ट सामग्री लिखने में मदद करते हैं।
दर्शकों के साथ जुड़ाव को बेहतर बनाने के लिए सामग्री को सोशल मीडिया चैनलों पर ऑनलाइन पोस्ट किया जाता है। आवश्यक ज्ञान प्राप्त करने के लिए, आपको अपने डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम की सहायता के लिए मीटअप, सेमिनार में भाग लेना चाहिए और ऑनलाइन ईवेंट देखना चाहिए। दोनों का संयुक्त ज्ञान आपको एक डिजिटल मार्केटर के रूप में करियर बनाने की अनुमति देगा और आपको यह जानने में मदद करेगा कि डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें। यह कार्य आसान नहीं होगा क्योंकि यह एक सतत सीखने की प्रक्रिया है।अंत में, किसी एक कोर्स को चुनने से पहले अपने प्रवीणता स्तर को जान लें। कई पेशेवर पहले मूल बातें सीखते हैं और फिर एक डिजिटल मार्केटिंग संस्थान में दाखिला लेते हैं ताकि वे ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है, यह जानने के लिए सीधे एक मध्यवर्ती स्तर के डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम में जा सकें।
आप भी डिजिटल मार्ग अपनाना चाहते हैं और डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं, अपने करियर को ऊपर उठाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में दाखिला लें।

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